पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं से आपको होगा सबसे ज्यादा मुनाफा, नहीं होगी पैसों की कमी

महंगाई के इस दौर में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। सभी लोग अपना पैसा बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं। ...

पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं से आपको होगा सबसे ज्यादा मुनाफा,  नहीं होगी पैसों की कमी
पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं से आपको होगा सबसे ज्यादा मुनाफा, नहीं होगी पैसों की कमी

महंगाई के इस दौर में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। सभी लोग अपना पैसा बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं। ऐसे में हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की तीन ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने से आपको मोटा मुनाफा होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

1.पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रविडेंट फंड खाते से आम लोगों को काफी फायदा होता है। इस खाते में आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। ध्यान रहे कि इसके तहत आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं करा सकते है। इसका मेच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसके तहत आपको सालाना आठ फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप महज 100 रुपये में पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स फ्री होता है। इसके साथ ही खाता खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी।
 

2.सुकन्या समृद्धि खाता

सुकन्या समृद्धि खाता आपके लिए लाभदायक हो सकती है। इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित्त वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जरूरत होती है। ब्याज की बात करें, तो इस स्कीम में आपको सालाना 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। खास बात ये है कि इस स्कीम के तहत आप एक माह या एक साल में कितनी भी बार पैसे जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर किसी वित्त वर्ष में आपके खाते में एक हजार रुपये जमा नहीं होते हैं, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा। 

 

3.सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको निश्चित अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा और काफी फायदा होगा। इस योजना के तहत आपको सालाना 8.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।
 

पांच साल का है मेच्योरिटी पीरियड

योजना का मेच्योरिटी पीरियड पांच साल का है। हालांकि इसके तहत एक साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है। प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। वहीं दो साल बाद एक फीसदी राशि कटती है।
 

दूसरे पोस्ट ऑफिस में करा सकते हैं ट्रांसफर 

खास बात यह है कि आप जब चाहें अपना खाता दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते हैं। साथ ही आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।
 
 
source:amarujala