LIC का वो प्लान जो 200 रुपये के निवेश पर 20 साल बाद देगा 28 लाख रुपये

एलआईसी के पास ऐसा प्लान है जो निवेशकों को बेहतरीन सुरक्षा के साथ शानदार रिटर्न देने की भी क्षमता रखता है. इस प्लान का नाम एलआईसी जीवन प्रगति प्लान है.

LIC का वो प्लान जो 200 रुपये के निवेश पर 20 साल बाद देगा 28 लाख रुपये
LIC का वो प्लान जो 200 रुपये के निवेश पर 20 साल बाद देगा 28 लाख रुपये

नई दिल्लीः लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी बेहद भरोसेमंद नाम है और इसके तहत मिलने वाले लाइफ इंश्योरेंस प्लान बेहद सुरक्षित और बेहतरीन लाइफ कवर के साथ आते हैं. यहां हम आपके एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जो आपको लगातार निवेश करने पर कुछ सालों के बाद शानदार रिटर्न दे सकता है.

एलआईसी जीवन प्रगति प्लानः एलआईसी का जीवन प्रगति प्लान आपको कई फायदे दे सकता है और इसके बारे में यहां आप जरूरी बातें जान सकते हैं.


  • पॉलिसी में हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है.

  • पॉलिसी मार्केट से लिंक्ड नहीं है.

  • ये स्कीम कम अवधि में ज्यादा फायदा देने की क्षमता रखती है.

  • ये एक एंडाओमेंट योजना है जिसके साथ आपको अपने पैसे पर पूरी सुरक्षा मिलती है.


  •  

 

100 rupees

 

प्रीमियम की जानकारी

इस प्लान के तहत 200 रुपये रोजाना के निवेश पर आपको 20 साल बाद 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा. इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि किसी शख्स ने 30 साल की उम्र में एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में प्रीमियम देना शुरू किया तो 20 साल बाद उसे 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा. इसके लिए आपको सालाना 74387 रुपये का प्रीमियम देना होगा वहीं छह-छह महीने दिए जाने वाले प्रीमियम के तौर पर 37583 रुपये देने होंगे.

अगर आप क्वार्टली यानी तिमाही आधार पर प्रीमियम देने का विकल्प चुनेंगे तो आपको 18937 रुपये का प्रीमियम देना होगा. वहीं अगर मासिक प्रीमियम का ऑप्शन लेते हैं तो 6329 रुपये का प्रीमियम देना होगा जो एक दिन के हिसाब से 204 रुपये बैठता है.

 

प्रीमियम पर टैक्स

पहले साल का प्रीमियम आपको 4.5 फीसदी टैक्स के साथ देना होगा और ऊपर बताई गई रकम टैक्स की रकम के साथ है. इसके अलावा पहले साल का प्रीमियम भरने के बाद टैक्स कम होकर 2.25 फीसदी हो जाता है.

 

source:abpnews